Menu

27 February 2011

हिंदी और FOSS/Linux को बढावा देने के लिए क्या क्या कर सकते है ?

हिंदी और FOSS/Linux को  बढावा देने के लिए क्या क्या कर सकते है ?
कुछ विचार जो मेरे दिमाग में आते है वो ये है...

१)  लिनुक्स का एक पूरा हिंदी संस्करण बनाया जाये .. उसमे सुरु से अंत तक हिंदी ही हो. मेरा कहने का मतलब ये है कि उपभोक्ता को कोई भी software डाउनलोड ना करना पड़े. न ही कोई अलग से setting करना  पड़े.
२) इंग्लिश में लिखी लिनुक्स/FOSS कि बुक्स को हिंदी में अनुवाद करे. अनुवाद को स्तर का होना चाहिए. एक जिसमे पूरी तरह से हिंदी का उपयोग हो और दूसरी अनुवाद जिसमे हिंगलिश का उप्योह हुआ हो.. जेसे कि मेने लिखा है, कुछ कुछ terms english में होंगी. हिंगलिश को पड़ना और समझना बहुत ही आसन होगा.
३) ओपन सौर्स में हिंदी का keyboard बनाया जा सकता है. जो कि RAM को राम और Hona को होना में कोन्वेर्ट करे. गूगल एंड कुछ और website hai  (quillpad) जो ये कम करती है परन्तु वो ओपन नहीं है,
अगर मुझे सारे हिंदी शब्दों  कि लिस्ट/Database मिल जाये तो में उन सबको अपनी प्रोजेक्ट वेबसाइट पर दाल दूंगा और जब भी जो visiter आएगा उसके सामने ये लिखा आएगा
++++++++++++++++++
Type This word in English  (like योग्य = Yogya , बलवान = balvan)
सबको  =  [  ----------     ] ??
+++++++++++++++++++
ये यहाँ पर user को ये शब्द "सबको" randomly मिल यहाँ वेसे ही हर user  को नए नए शब्द मिलेंगे. में एक embed script publish कर लूँगा ताकि आप लोग भी इसको अपनी websites and blogs पर जोड़ सकेंगे. धीरे  धीरे हमारे पास सारे हिंदी शब्दों का इंग्लिश वर्ड होगा. फिर इस dababase का उपयोग करके हम Egnlish se hindi ki reverse mapping कर पाएंगे , जेसा कि गूगल एंड quillpad वाले करते है.

और भी काफी कम कियाजा सकता है,, आप लोग ideas दीजिये. इसके आलावा ये भी बताये कि इन कामो को करने के लिए धन कहा से आएगा ?

By- Narendra Sisodiya

Post a Comment